ट्रम्प का वादा- अगले हफ्ते चीन को लेकर बड़ी घोषणा करूंगा, यह आप सबको पसंद आएगा

ट्रम्प का वादा- अगले हफ्ते चीन को लेकर बड़ी घोषणा करूंगा, यह आप सबको पसंद आएगा
https://ift.tt/2ZDEtn8

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को चीन को लेकर इस सप्ताह के अंत तक कोई बड़ी घोषणा करने का वादा किया है। माना जा रहा है कि वे चीन को दंडित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम कुछ ऐसा करने जा रहे हैं, जो मुझे लगता है आप लोगों को पसंद आएगा। लेकिन, इसकी घोषणा मैं आज नहीं करूंगा।

उन्होंने चीन और हॉन्गकॉन्ग के बीच चल रहे विवाद को लेकर चीन पर प्रतिबंध लगाए जाने के सवाल ये बातें कही। इससे पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने गुरुवार को कहा था कि हॉन्गकॉन्ग के प्रति चीन की कार्रवाइयों से राष्ट्रपति नाराज हैं।

चीन हॉन्गकॉन्ग मेंनया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून बना रहा

चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के वार्षिक सत्र में शुक्रवार को कम्युनिस्ट पार्टी ने हॉन्गकॉन्ग में नया सुरक्षा कानून बनाने का प्रस्ताव पेश किया था। इससे वह हॉन्गकॉन्ग में देशद्रोह, आतंकवाद, विदेशी हस्तक्षेप और विरोध करने जैसी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा सकेगा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कानून की आलोचना हो रही

एनपीसी का वार्षिक सत्र 28 मई को खत्म होगा और ऐसी उम्मीद है कि इससे पहले ही कानून को लेकर एनपीसी में मतदान होगा। यह प्रस्ताव पारित होने के बाद कानून का रूप ले लेगा और जून के अंत तक हॉन्गकॉन्ग में इसे लागू कर दिया जाएगा। नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की घोषणा के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कड़ी आलोचना हो रही है।

चीनी विदेश मंत्री ने कहा था- हम इसे जल्द लागू करेंगे

चीन के विदेश मंत्री वॉन्ग यी ने भी 25 मई को कहा था, “हम बिना देरी किए हॉन्गकॉन्ग में नया सुरक्षा कानून लागू करेंगे। पिछले साल हॉन्गकॉन्ग में चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा को गंभीर खतरे में डालने की कोशिश की गई। इसके बाद यह कानून लाना जरूरी था।”



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। हॉन्गकॉन्ग के प्रति चीन की कार्रवाइयों से राष्ट्रपति नाराज हैं।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना