वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अस्थायी तौर पर खिलाड़ियों और स्टाफ की सैलरी में 50% कटौती की, जुलाई से फैसला लागू होगा

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अस्थायी तौर पर खिलाड़ियों और स्टाफ की सैलरी में 50% कटौती की, जुलाई से फैसला लागू होगा
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3clz6vv

कोरोनावायरस की वजह से वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अस्थायी तौर पर खिलाड़ियों, स्टाफ की सैलरी में पचास फीसदी कटौती की है। यह फैसला जुलाई से लागू होगा। इसके अलावा बोर्ड ने घरेलू क्रिकेट को दिए जाने वाले फंड में भी कमी की है।इसपर क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर्स की बैठक में मुहर लगी।

खिलाड़ियों की सैलरी कटौती का फैसला फाइनेंशियल स्ट्रेटजी एडवायजरी कमेटी (एफएसएसी) की सिफारिशों के आधार पर लिया गया।

कमाई में गिरावट की वजह से यह फैसला लिया: क्रिकेट वेस्टइंडीज

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने एक बयान जारी कर कहा- फिलहाल दुनियाभर में कोरोना की वजह से कहीं भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला जा रहा है। खेल कब शुरू होगा, इसे लेकर भी अब तक तस्वीर साफ नहीं हुई है। दूसरे खेल संघों की तरह हमारी कमाई में भी गिरावट हुई है और आगे आने वाले कई महीनों तक इसका हमारे संचालन पर असर पड़ेगा। इसी वजह से बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने भारी मन से कटौती का फैसला लिया है।

खिलाड़ियों की सैलरी काटने का फैसला आसान नहीं: स्केरिट

इससे वेस्टइंडीज क्रिकेट के भविष्य को बचाने में मदद मिलेगी और काफी लोगों का रोजगार बचा रहेगा। बोर्ड अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने कहा- महामारी से वेस्टइंडीज का हर नागरिक परेशान है। खिलाड़ियों और स्टाफ की सैलरी काटने का फैसला मेरे लिए आसान नहीं था। क्योंकि इसका असर आयलैंड की पूरी क्रिकेट बिरादरी पर पड़ेगा। हमें उम्मीद है कि यह फैसला अस्थायी ही रहेगा और तीन से 6 महीने तक ही लोगों को परेशान होना पड़ेगा।

बोर्ड ने रीजनल क्रिकेट बोर्ड, फ्रेंचाइजी और वेस्टइंडीज प्लेयर्स एसोसिएशन के अलावा डायरेक्टर्स और एग्जीक्य़ूटिव मैनेजमेंट से जुड़े कर्मचारियों को मिलने वाले भत्तों में भी 50 फीसदी की कटौती की है।

वेस्टइंडीज को जुलाई में इंग्लैंड दौराकरना है

वेस्टइंडीज को पहले जून में ही इंग्लैंड दौरे पर जाना था। लेकिन कोरोना के कारण अब यह सीरीज जुलाई में होगी।जुलाई-अगस्त में ही दक्षिण अफ्रीका को भी वेस्टइंडीज आना था। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच पांच टी-20 और 2 टेस्ट खेले जाने थे। लेकिनअब यह भी मुश्किल दिख रहा है।

न्यूजीलैंड को भी तीन वनडे और इतने ही टी-20 खेलने के लिए जुलाई में यहां आना था। वेस्टइंडीज के शेड्यूल में बदलाव की वजह से यह दौरा भी अब मुमकिन नहीं दिख रहा

ऑस्ट्रेलिया में भी सैलरी कट

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी स्टाफ की सैलरी मेें कटौती की है।ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड 80 प्रतिशत कर्मचारियों को 30 जून तक 20 प्रतिशत वेतन ही देगा। यह स्थिति अगस्त में भी रह सकती है।

इधऱ,अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी कोचिंग स्टाफ के वेतन में 25 प्रतिशत कटौती करने का फैसला किया है।फिलहाल, कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियों को 3 महीने का वेतन दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने कहा- हमें उम्मीद है कि यह फैसला अस्थायी रहेगा और तीन से 6 महीने तक ही स्टाफ को मुश्किलें झेलनी पड़ेंगी। - फाइल 

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना