पूर्व प्रधानमंत्री महातिर को समर्थकों संग पार्टी से बाहर निकाला गया, संसद सत्र में विपक्षियों के साथ बैठे थे

पूर्व प्रधानमंत्री महातिर को समर्थकों संग पार्टी से बाहर निकाला गया, संसद सत्र में विपक्षियों के साथ बैठे थे
https://ift.tt/2ZMcT7j

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद को समर्थकों संग उनकी पार्टी से बाहर निकाल दिया गया है। महातिर इस पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल हैं। उन पर पार्टी के संविधान के उल्लंघन का आरोप है।
शिन्हुआ न्यजू एजेंसी के मुताबिक पारति प्रिबूमि बेरसतु मलेशिया (पीपीबीएम) के सेक्रेटरी मोहम्मद सुहैमि याह्या ने महातिर को एक लेटर लिखा है। लेटर में बताया गया है कि महातिर की मेंबरशिप खत्म की जा रही है। कहा गया है कि 18 मई को संसद के एक दिन के सत्र में वह विपक्ष के साथ बैठे थे। पार्टी ने इसे अपने संविधान का उल्लंघन माना है।

महातिर के बेटे को भी बाहर का रास्ता दिखाया
इसके साथ ही महातिर के समर्थकों को भी पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। उनके बेटे मुखरिज महातिर, पू‌र्व खेल मंत्री सैयद सद्दीक सैयद अब्दुल रहमान, पूर्व शिक्षा मंत्री मस्जली मलिक और पूर्व उप वित्त मंत्री अमीरुद्दीन हमजा को भी पार्टी ने बर्खास्त कर दिया है।

2016 में पार्टी की स्थापना की थी
पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक के साथ अनबन होने के बाद महातिर ने 2016 में मुहिद्दीन के साथ मिलकर पीपीबीएम की स्थापना की थी। महातिर पार्टी के चेयरमैन और मुहिद्दीन अध्यक्ष बने थे। पीपीबीएम ने बाद में अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर पाकतन हरपन गठबंधन बनाया और 2018 में आम चुनावों में जीत हासिल की। महातिर इस तरह दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने और मुहिद्दीन गृहमंत्री बने थे। इसी साल फरवरी में महातिर ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। मुहिद्दीन ने नेतृत्व वाली पीपीबीएम ने फिर पकातन हरपन गठबंधन को छोड़ दिया और 2018 में चुनाव हारने वाली पार्टियों से मिलकर एक नया गठबंधन बनाया। 1 मार्च को मुहिद्दीन ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

महातिर पाकिस्तान समर्थक रहेहैं
जब से महातिर प्रधानमंत्री बने थे वह पाकिस्तान के पक्ष में लगातार बोलते रहते थे। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद महातिर ने कहा था कि भारत ने जम्मू-कश्मीर पर कब्जा कर रखा है। भारत ने इसके बाद मेलिशिया से आयात किए जाने वाले खाद्य तेलों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद महातिर ने कहा था कि भारत की अपेक्षा उनका देश बहुत छोटा है और उसके खिलाफ जाने की उनकी हैसियत नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
महातिर मोहम्मद ने 2016 में मुहिद्दीन के साथ मिलकर पीपीबीएम पार्टी की स्थापना की थी। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना