प्लेयर ऑफ द मैच रहाणे को मिला मुलाग मेडल, 152 साल पहले विदेश जाने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान रहे मुलाग

प्लेयर ऑफ द मैच रहाणे को मिला मुलाग मेडल, 152 साल पहले विदेश जाने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान रहे मुलाग
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3rDPhNF

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में 8 विकेट से हरा दिया। इसमें टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इसी के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने रहाणे को मुलाग मेडल से सम्मानित किया। CA ने टेस्ट से पहले ही प्लेयर ऑफ द मैच को मुलाग मेडल देने की घोषणा कर दी थी।

रहाणे ने टेस्ट की पहली पारी में 223 बॉल पर 112 रन की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 12 चौके जड़े थे। इसके बाद दूसरी पारी में रहाणे ने 40 बॉल पर नाबाद 27 रन बनाए और टीम को जीत दिलाई। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 70 रन का टारगेट दिया था।

टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। सीरीज का पहला मैच एडिलेड में डे-नाइट खेला गया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से शिकस्त देकर 1-0 की बढ़त बनाई थी। इस मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम ने टेस्ट इतिहास का अपना सबसे कम 36 रन का स्कोर बनाया था।

जॉनी मुलाग के नाम पर रखा मेडल का नाम।

मेडल का नाम 152 साल पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रहे जॉनी मुलाग के नाम पर रखा गया। मुलाग 1868 में पहली बार विदेश दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे। टीम का यह इंग्लैंड दौरा था। मुलाग ने 45 टेस्ट की 71 पारी में 1698 रन बनाए। उन्होंने 1877 ओवर बॉलिंग भी की। इस दौरान 831 मेडन ओवर डाले थे। उन्होंने 257 विकेट लिए। मुलाग ने 1866 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एक बॉक्सिंग-डे टेस्ट भी खेला था।

26 दिसंबर से खेला जाता है बॉक्सिंग-डे टेस्ट
हर साल 26 से 30 दिसंबर तक होने वाले मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है। बॉक्सिंग-डे वास्तव में ‘क्रिसमस बॉक्स’ (क्रिसमस गिफ्ट) से बना शब्द है। क्रिसमस के अगले दिन ज्यादातर देशों में छुट्टी होती है। इस दिन क्रिसमस बॉक्स गिफ्ट करने का भी रिवाज है।

1868 में पहली बार विदेश दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की फोटो मेडल पर लगी है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अजिंक्य रहाणे ने मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में 112 और दूसरी पारी में नाबाद 27 रन की पारी खेली।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना