नीरज के लिए जर्मन खिलाड़ी बड़ी चुनौती,भारत को अभी तक एथलेटिक्स में दो मेडल 1900 पेरिस ओलिंपिक में मिले थे।

नीरज के लिए जर्मन खिलाड़ी बड़ी चुनौती,भारत को अभी तक एथलेटिक्स में दो मेडल 1900 पेरिस ओलिंपिक में मिले थे।
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3mZphcg

एथलेटिक्स में भारतीय खिलाड़ियों ने 6 कोटा हासिल कर लिए हैं। लेकिन इसमें पदक की सबसे बड़ी उम्मीद हरियाणा के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा हैं। भारत को अभी तक एथलेटिक्स में दो मेडल 1900 पेरिस ओलिंपिक में मिले थे। नॉर्मन प्रिचार्ड ने 200 मीटर और 200 मीटर हर्डल्स में सिल्वर मेडल जीता था। आइए जानते हैं कि नीरज चोपड़ा से क्यों पदक की उम्मीद है? उनकी तैयारी कैसी है? उनका हालिया प्रदर्शन कैसा रहा है?
87.86 मीटर थ्रो के साथ क्वालिफाई- जनवरी में एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट इवेंट में टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया था। यहां उन्होंने 87.86 मीटर का थ्रो किया था। वे सर्जरी के बाद वापसी कर रहे थे। 2018 में एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीता। रियो ओलिंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट ने 85.38 मी का थ्रो फेंका था।

2018 में 4 डायमंड लीग में उतरे और सभी में चौथे पर रहे। 2016 वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता।

तैयारी 4 दिसंबर से भुवनेश्वर में ट्रेनिंग कर रहे हैं। लॉकडाउन लगने से पहले वे तुर्की में ट्रेनिंग कर रहे थे। मई के अंत में आउटडोर ट्रेनिंग शुरू कर दी थी।

चुनौती जर्मनी के रोहलर और जोहानेस होंगे। रोहलर ओलिंपिक चैंपियन हैं और पर्सनल बेस्ट 93.90 मीटर का है। जोहानेस का बेस्ट 97.76 मीटर है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। (फाइल फोटो)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना