ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा, बुमराह ने जो बर्न्स को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा

ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा, बुमराह ने जो बर्न्स को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2KEE8vk

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला जा रहा है। इस बॉक्सिंग-डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है। टीम की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। फिलहाल, मैथ्यू वेड क्रीज पर हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन एक दिन पहले ही घोषित कर दी गई। टीम में 4 बदलाव किए गए। शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का यह डेब्यू टेस्ट है।

कोहली की गैरमौजूदगी में रहाणे कप्तानी संभाल रहे
विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को मौका मिला। पहले टेस्ट में फ्लॉप रहे ओपनर पृथ्वी शॉ को बाहर कर दिया गया। वहीं, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को टीम में जगह मिली है। कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर भारत लौट आए हैं। ऐसे में कप्तानी का जिम्मा अजिंक्य रहाणे को सौंपा गया है। मिडल ऑर्डर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा उप कप्तान होंगे।

दोनों टीमें:

  • भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।
  • ऑस्ट्रेलिया: जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पैन (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्ट
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 99 टेस्ट मैच खेले गए। इसमें भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैच जीते हैं। 27 मैच ड्रॉ और 1 बेनतीजा रहा। ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 49 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 30 मैचों में जीत हासिल की। 12 मैच ड्रॉ रहे।

सीरीज में बने रहने के लिए भारत को जीत जरूरी
सीरीज जीतने की दौड़ में बने रहने के लिए भारतीय टीम को यह मैच जीतना भी जरूरी है। पहले मैच में भारत को 8 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-0 से आगे है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली दो सीरीज जीत चुकी है। ऐसे में वह इस सीरीज को भी जीतकर इतिहास रचना चाहेगी। टीम इंडिया अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 3 सीरीज नहीं जीत सकी।

2018 में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था
टीम इंडिया ने पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया टीम को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में 3-1 से शिकस्त दी थी। टीम की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 12 में से 8 टेस्ट सीरीज हारीं और 3 ड्रॉ खेली हैं।

मेलबर्न में पिछला टेस्ट जीती थी टीम इंडिया
भारतीय टीम का मेलबर्न में टेस्ट रिकॉर्ड भले ही खराब रहा हो, लेकिन पिछला मैच इंडिया ने ही जीता था। 2018 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय टीम ने मेजबान को मेलबर्न में खेल गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में 137 रन से शिकस्त दी थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टॉस के दौरान भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे और ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन टिम पेन। रेग्युलर कप्तान कोहली की गैरमौजूदगी में कप्तानी का जिम्मा रहाणे संभाल रहे हैं।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना