2023 से चार दिन के टेस्ट मैच हो सकते हैं, आईसीसी अगले साल इस पर फैसला लेगी

2023 से चार दिन के टेस्ट मैच हो सकते हैं, आईसीसी अगले साल इस पर फैसला लेगी
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2tZAJ1v

खेल डेस्क. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्रिकेट कैलेंडर के व्यस्त कार्यक्रम को सहज बनाने के लिए टेस्ट के दिनों को घटाकर पांच के बजाय चार दिन करने पर विचार कर रहा है। ऐसा 2023 से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से हो सकता है। आईसीसी की क्रिकेट समिति अगले साल इस पर फैसला ले सकती है। सदस्य देशों से बात करने के बाद ही बदलाव को अमल में लाया जाएगा। आईसीसी के सामने द्विपक्षीय और अन्य तरह के टूर्नामेंट के लिए समय बढ़ाए जाने के लिए मांग उठ रही है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी आईसीसी से ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज को कैलेंडर में जगह देने की मांग की है। इसके अलावा दुनिया में भर में बढ़ती टी-20 और टेस्ट मैच के आयोजन में ज्यादा खर्च पर भी इसके कारणों में शामिल हैं।


‘अगले 12 से 18 महीने में जरूर कोई फैसला करेंगे’
क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के सीईओ केविन रॉबर्ट्स ने कहा,‘‘चार दिनों के टेस्ट को लेकर हमें गंभीरता से विचार करना होगा। यह ऐसा है जिसे भावनाओं से परे होकर सोचना होगा। हमें पिछले पांच से 10 सालों के अंतराल में टेस्ट के औसतन समयावधि पर गौर करना होगा। हम इस बारे में अगले 12 से 18 महीने में जरूर कोई फैसला करेंगे। यह 2023 से 2031 के कैलेंडर में शामिल होगा। हम आईसीसी सदस्यों के साथ बात कर रहे हैं। यह चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हम इसे करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।’’

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटराें की संस्था फिका के प्रमुख टोनी आयरिश ने कहा,“चार दिन के टेस्ट के दो मायने हैं। यह कैलेंडर और कार्यक्रम से दबाव को कम करेगा, लेकिन जो जगह खाली होगी उसमें ज्यादा क्रिकेट स्पर्धाओंं को शामिल कर लिया जाएगा। ऐसे में नई ढांचागत व्यवस्था सरल होनी चाहिए।”

प्रसारणकर्ताओंं और मेजबान बाेर्ड के राजस्व में बढ़ोतरी होगी
चार दिन का टेस्ट नया नहीं है। इससे पहले इसी साल इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेला गया मैच चार दिन का था। उससे पहले 2017 में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच का एक मैच भी चार दिवसीय ही था। चार दिन कराने से टेस्ट सीरीज की संख्या भी बढ़ाई जा सकेगी। इससे प्रसारणकर्ताओंं और मेजबान बाेर्ड के राजस्व में बढ़ोतरी होगी। उदाहरण के तौर पर- भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2018 के अंत में 20 दिनों तक खेली गई। अगर यह चार दिन का होतातो पांच मैचों की सीरीज कराई जा सकती थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टेस्ट में भारतीय टीम पहले स्थान पर है।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना