अश्विन ने फैंस के सवाल पर कहा- आईपीएल में जो भी क्रीज पार करेगा, वह मांकड़िंग आउट होगा

अश्विन ने फैंस के सवाल पर कहा- आईपीएल में जो भी क्रीज पार करेगा, वह मांकड़िंग आउट होगा
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2rHuxut

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का मांकड़िंग रन आउट काफी चर्चा में रहा था। ट्विटरपर सोमवार को एक प्रशंसक आकाश ने अश्विन से पूछा कि आईपीएल 2020 में किस बल्लेबाज को मांकड़िंग रन आउट करेंगे? इसके जवाब में भारतीय गेंदबाज ने कहा कि जो भी क्रीज पार करेगा, वह मांकड़िंग आउट होगा।

किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए अश्विन ने 25 मार्च 2019 को राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को मांकड़िंग आउट किया था। नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े बटलर को अश्विन ने उस वक्त रन आउट कर दिया, जब वे बॉल डालने से पहले ही क्रीज से बाहर निकल गए थे। आउट होने के इस तरीके को 'मांकडिंग' कहा जाता है।

एक बार सचिन ने अश्विन को रोका था
हालांकि ये पहला मौका नहीं था जब अश्विन ने इस तरह से किसी बैट्समैन को रन आउट किया हो। 7 साल पहले हुए एक इंटरनेशनल मैच में भी उन्होंने एक बल्लेबाज को इसी तरह आउट किया था, लेकिन तब सचिन तेंदुलकर ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया था और टीम की किरकिरी होने से बचा लिया था।

अश्विन ने ऋद्धिमान को आउट करने की कोशिश की थी
इसके बाद 30 अप्रैल को भी अश्विन ने हैदराबाद के बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को दो बार ‘मांकडिंग’ तरीके से आउट करने की कोशिश की थी। हालांकि, इस बार अश्विन सफल नहीं हुए क्योंकि दोनों बार साहा सतर्क थे। तब अंपायर एस. रवि किसी भी विवाद से बचने की कोशिश करते दिखे और उन्होंने अश्विन को पास बुलाकर समझाइश भी दी थी।

वीनू मांकड़ की वजह से नाम पड़ा ‘मांकडिंग’
बात 13 दिसंबर 1947 की है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट मैच के दौरान भारत के वीनू मांकड़ ने ऑस्ट्रेलिया के विल ब्राउन को इसी तरह से आउट किया था। इसके बाद से वीनू के सरनेम के आधार पर यह तरीका ‘मांकडिंग’ कहलाया। क्रिकेट में यह नियम लागू तो होता है लेकिन राय बंटी हुई है। कुछ जानकार और पूर्व खिलाड़ी इसके पक्ष में हैं तो कुछ का कहना है कि बल्लेबाज को आउट करने का यह तरीका खेल भावना के विपरीत है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने 25 मार्च को राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को मांकड़िंग आउट किया था।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना