कोहली की सिर्फ एक कंपनी की आय 6 महीने में 185 करोड़ रुपए होगी

कोहली की सिर्फ एक कंपनी की आय 6 महीने में 185 करोड़ रुपए होगी
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2rAX4BM

खेल डेस्क. विराट को विज्डन ने दशक के टॉप-5 क्रिकेटर्स में शामिल किया है। इससे पहले हाल ही में वे फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी सूची में भी टॉप पर रहे थे। इस वर्ष कोहली ने टेस्ट, वनडे और टी-20 में सबसे ज्यादा 2370 रन बनाए हैं। यह उनका लगातार चौथी बार एक वर्ष में 2000 से ज्यादा का स्कोर है। वैसे विराट मैदान के बाहर भी सफलता का झंडा गाड़ रहे हैं। विराट ने वर्ष 2014 में यूनिवर्सल स्पोर्ट्स बिज के साथ मिलकर 'रॉन्ग' ब्रैंड की शुरुआत की।

इसके अलावा उन्होंने 2017 में हॉन्गकॉन्ग की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी जीवा के साथ टाइअप कर 'म्यूवअकॉस्टिक' ब्रैंड की शुरुआत की। यह शहरी उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर शुरू किया गया ऑडियो ब्रैंड है। उन्होंने सबसे मुख्य निवेश वन8 नाम की ब्रैंड में किया है। इसे उन्होंने लाइफ स्टाइल ब्रैंड प्यूमा के साथ शुरू किया है। नवंबर 2017 में शुरू की गई इस कंपनी का राजस्व जून 2019 में 130 करोड़ रुपए हो गया है, जबकि फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक जून 2020 तक वन8 का रेवेन्यू 185 करोड़ रुपए हो जाएगा।

विराटऑडी, फ्लिपकार्ट, उबर, प्यूमा जैसी करीब 22 ब्रैंड को एंडोर्स कर रहे

इसके बारे में बताते हुए विराट ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘‘2016 में मुझे लगता था कि मेरे अंदर अभी 10-12 साल का क्रिकेट बचा है। इसलिए मुझे लगा कि अब मुझे अपना एक ब्रैंड शुरू कर चाहिए क्योंकि मैं नहीं चाहता कि ऐसा मैं अपने कॅरिअर के अंतिम पड़ाव पर करूं। अभी समय है मेरे पास मौका है कि मेरा ब्रैंड सही तरह से बढ़ सके।’’वन8 फुटवियर, बैकपैक, कैप, ट्रेनिंग बैग्स और बच्चों के कपड़े बेचती है। हाल ही में कंपनी ने इनरवियर भी लॉन्च किया है। वन8 ने एनर्जी ड्रिंक, फ्रैगरेंस आदि के लिए भी दूसरी कंपनियों से टाइअप किया है। इसके अलावा वे ऑडी, फ्लिपकार्ट, उबर, प्यूमा जैसी करीब 22 ब्रैंड को एंडोर्स कर रहे हैं।

आईपीएल में कोहली की प्रतिवर्ष सैलरी 17 करोड़ रुपए

यही नहीं मैदान पर लोगों के दिलों पर राज करने वाले कोहली सोशल मीडिया से कमाई करने वाले शीर्ष लोगों में से एक हैं। शेड्यूलिंग टूल हॉपर एचक्यू इंस्टाग्राम रिच लिस्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम पर एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट का विराट कोहली 1.35 करोड़ रुपए लेते हैं। विराट भी आईपीएल से खूब पैसा कमा रहे हैं। आईपीएम की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली की प्रतिवर्ष सैलरी 17 करोड़ रुपए है। इनसाइड स्पोर्ट्स वेबसाइट के मुताबिक उन्हें वर्ष 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में टीम ने मात्र 12 लाख रुपए में खरीदा था और वे अब तक करीब 126 करोड़ रुपए सैलरी के रूप में ले चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
विराट कोहली ने 2017 में हॉन्गकॉन्ग की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी जीवा के साथ टाइअप कर 'म्यूवअकॉस्टिक' ब्रैंड की शुरुआत की। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना