स्मिथ-वॉर्नर और एंडी मरे समेत कई दिग्गजों ने वापसी की, नडाल ने घुटने की चोट से उबरने के बाद फ्रेंच ओपन जीता

स्मिथ-वॉर्नर और एंडी मरे समेत कई दिग्गजों ने वापसी की, नडाल ने घुटने की चोट से उबरने के बाद फ्रेंच ओपन जीता
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/37i4Ks2

खेल डेस्क. यह साल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के अलावा टेनिस खिलाड़ीराफेल नडाल, एंडी मरे और गोल्फर टाइगर वुड्स के लिए शानदार रहा है। स्मिथ और वॉर्नर ने मार्च 2018 में बॉल टेंपरिंग मामले में एक साल के प्रतिबंध के बाद इसी साल शानदार वापसी की। टेनिस स्टार नडाल ने घुटने की चोट से उबरने के बाद फ्रेंच और यूएस ओपन जीता। वहीं, चौथी बार सर्जरी के बाद वापसी करने वालेगोल्फर टाइगर वुड्स ने इसी महीने अपनी कप्तानी में अमेरिकाको प्रेसिडेंट कप जिताया।

लारा के 400 रन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके वॉर्नर

डेविड वॉर्नर ने एक साल के प्रतिबंध के बाद वापसी की। उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड कप में 71.88 की औसत से 647 रन बनाए थे। इसी महीने वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 335 रन की नाबाद पारी खेली थी। कप्तान टिम पैन ने पारी घोषित कर दी थी। क्रिकेट के दिग्गजों के मुताबिक, पारी घोषित नहीं होती तो वॉर्नर टेस्ट इतिहास में ब्रायन लारा के 400 रन का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते थे। इस साल वॉर्नर ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) के 25 मैच में 67.54 की औसत से 1621 रन बनाए हैं।

स्मिथ ने इस साल तीनों फॉर्मेट में 1483 रन बनाए

मार्च 2018 में बॉल टेंपरिंग मामले में फंसे स्टीव स्मिथ की खेल जगत में काफी आलोचना हुई थी। इस साल वापसी करते हुए स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 110.57 की औसत से 4 टेस्ट में 774 रन बनाए। इस साल उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के 24 मैच में 64.47 की औसत से 1483 रन बनाए।

चौथी बार पीठ की सर्जरी के बाद वुड्स की वापसी

गोल्फर टाइगर वुड्स की 2017 में चौथी बार पीठ की सर्जरी हुई। उनकी रैंकिंग 1199 तक गिर गई थी। वुड्स ने 2019 में शानदार वापसी की और अपनी कप्तानी में अमेरिकी टीम को लगातार आठवीं बार प्रेसिडेंट कप जिताया।

नडाल 2019 के वर्ल्ड चैम्पियन चुने गए

नडाल 2019 के वर्ल्ड चैम्पियन चुने गए हैं। इसी महीने अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया। पुरूष वर्ग में नडाल को लगातार चौथी बार विश्व चैम्पियन चुना गया। 33 साल का यह खिलाड़ी इस साल का समापन नंबर वन रैंकिंग के साथ करेगा। उन्होंने इस साल दो ग्रैंड स्लेम फ्रेंच और यूएस ओपन अपने नाम किए हैं। नडाल ने कहा था, “मैं 5वीं बार एटीपी रैंकिंग में नंबर वन रहा हूं। इस साल मैंने दो ग्रैंड स्लेम भी जीते। मैं अगले साल और बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा।”

मरे ने कूल्हे की चोट से उबरने के बाद यूरोपियन ओपन जीता

ब्रिटेन के एंडी मरे टेनिस के तीन महान खिलाड़ी रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के युग में खेल रहे हैं। इस दौरान भी वे अपनी अलग छाप छोड़ने में कामयाब हुए हैं। उन्होंने तीन ग्रैंड स्लेम और दो ओलिंपिक सिंगल्स गोल्ड मेडल जीते हैं। 2017 में उन्हें कूल्हे की चोट से काफी जूझना पड़ा था। यह चोट लगातार 2 साल तकउन्हें परेशान करती रही। इसी साल यूएस ओपन से ठीक पहले यह चोट फिर उबरी थी। इसके बाद भी उन्होंने अक्टूबर में यूरोपियन ओपन जीता। फाइनल में उन्होंने स्टान वॉवरिंका को हराया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Steve Smith, David Warner, Rafael Nadal, Andy Murray, golfer Tiger Woods; Sports 2019 Year News Analysis Recap Review

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना