दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया भीषण आग की चपेट में, 4000 से ज्यादा लोग फंसे; हजारों ने घर छोड़ा

दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया भीषण आग की चपेट में, 4000 से ज्यादा लोग फंसे; हजारों ने घर छोड़ा
https://ift.tt/2SEZZVh

मेलबॉर्न. दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया के जंगल भीषण आग की चपेट में है। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को तटवर्ती इलाके में विक्टोरिया स्टेट के मल्लकूटा शहर में 4 हजार से अधिक निवासी और पर्यटक फंसे हुए हैं। हजारों लोगों ने सुरक्षित जगहों पर शरण ली है। बचावकर्मी लोगों की मदद के लिएजुटे हैं। अधिकारी कई दिनों से ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों की छुट्टियां मना रहे पर्यटकों को इलाके को खाली करने की चेतावनी दे रहे थे।

मल्लकूटा के एक निवासी जेसन सेल्मेस ने कहा, “घर छोड़कर बाहर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।” आग की लपटों के कारण आसमान चमकीले नारंगी रंग जैसा हो गया है और यह पूरे शहर में फैल रहा है। विक्टोरिया आपातकालीन सेवा ने बताया कि मल्लकूटा में तीन टीम मौजूद हैं। यह समुद्र तट पर 4,000 लोगों की देखभाल करेंगे। आपातकालीन सेवा विभागमेडिकल सेंटर स्थापित करने के साथ-साथ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं।

कई लोगों ने वहीं रहने का फैसला किया: फायर ऑफिसर

फायर अथॉरिटी के प्रमुख स्टीव वारिंगटन ने कहा, “मल्लकूटा फिलहाल आग की लपटों से घिरा है। मुझे लगता है कि यहां पर कई घर जल गए हैं। पूरा इलाका काला पड़ गया है। यह वहां रह रहे समुदाय के लिए काफी मुश्किल भरा समय है। वे डर के साए में रहने को मजबूर हैं।हम जल्द ही उनको बचाने की कोशिश करेंगे और जिंदगी को पटरी पर लाने का प्रयास करेंगे। हालांकि,कई लोगों नेअपने घरों से नहीं निकलने और वहीं रहने का फैसला किया है।”

न्यू साउथ वेल्स में 900 से अधिक घर जलकर खाक
ऑफिसर वारिंगटन ने बताया कि आग की चपेट में आने से न्यू साउथ वेल्स के कोरबैगो शहर में 2लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को 28 साल के एक वॉलेंटियर की मौत हो गई। इससे पहले दिसंबर महीने की शुरुआतमें दो अन्य वॉलेंटियर की मौत हो गई थी। आग बुझाने के क्रम में उनका वाहन एक पेड़ से टकरा गया था। न्यू साउथ वेल्स में आग लगने के बाद से अब तक 900 से अधिक घर जलकर खाक हो चुके हैं।

40° सेल्सियस से ऊपर का तापमान
इससे पहले बिगड़े हालात को देखते हुए सोमवार को देश के चार राज्यों में आपातकालीनस्थिति की चेतावनी जारी की गई थी। इन क्षेत्रों से पर्यटकों के अलावा आग बुझाने में जुटे दमकलकर्मियों को भी वापस लौटने को कहा गया।40° सेल्सियस से ऊपर का तापमान और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के कारण विक्टोरिया प्रांत के पूर्वी गिप्सलैंड से तीस हजार लोगों को इलाका छोड़ देने के लिए कहा गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ऑस्ट्रेलिया में कई महीनों से जंगल में आग लगी हुई है।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना