गांगुली का 4 देशों के टूर्नामेंट का सुझाव क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को पसंद आया, राशिद लतीफ ने विरोध जताया था

गांगुली का 4 देशों के टूर्नामेंट का सुझाव क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को पसंद आया, राशिद लतीफ ने विरोध जताया था
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2rABGg4

खेल डेस्क. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के 4 देशों की वनडे सुपर सीरीज का सुझाव क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) को पसंद आया है। सीए के मुख्य कार्यकारी केविन रॉबर्ट्स ने गांगुली के इस आइडिया की तारीफ करते हुए कहा, यह बीसीसीआई अध्यक्ष की अनूठी सोच है। अपने कुछ महीनों के कार्यकाल में ही उन्होंने कोलकाता में पहला डे-नाइट टेस्ट कराया और नतीजा शानदार रहा। अब सुपर सीरीज का प्रस्ताव भी अच्छा है। हालांकि उन्होंने अभी तक इसे अमल में लाने का कोई वादा नहीं किया है।

गांगुली ने कोलकाता में कहा था कि भारत 2021 से शुरू हो रही सालाना वनडे सीरीज में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और एक अन्य शीर्ष टीम से खेलेगा।और इसके पहले सीजन की मेजबानी भारत करेगा। लेकिन आईसीसी ने प्रस्तावित सुपर सीरीज को मंजूरी नहीं दी है। क्योंकि इसमें तीन से ज्यादा टीमें शामिल हैं,जो आईसीसी के क्रिकेट रोस्टर का हिस्सा नहीं हैं। यह कदम आईसीसी की हर कैलेंडर ईयर में एक टूर्नामेंट कराने की कवायद को रोकने की दिशा में माना जा रहा है।लंदन में बीसीसीआई अध्यक्षके साथ बैठक के बाद इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि वह इस मसले पर बातचीत के लिए तैयार है।

सीए के सीईओ ने कहा- अगले महीने भारत दौरे पर सुपर सीरीज को लेकर बात होगी
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया केसीईओने कहा, वह अगले महीने भारत और बांग्लादेश आकर भावी क्रिकेट कैलेंडर पर बात करेंगे। इस मसले पर न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड से भी बात हुई है। इतना ही नहीं, अगले महीने जब ऑस्ट्रेलियाई टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत आएगी तो वनडे सुपर सीरीज पर भी बात होगी।

राशिद लतीफ ने कहा था- यह बिग थ्री की तरह असफल होगा
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ ने सौरव गांगुली के इस टूर्नामेंट के विचार को फ्लॉप बताया था। उन्होंने कहा था, यह उसी तरह से नाकाम साबित होगा जैसे की बिग थ्री (क्रिकेट खेलने वाले बड़े देश) मॉडल हुआ था। इस पूर्व विकेटकीपर को लगता है कि इस तरह का टूर्नामेंट खेलकर यह 4 देशबाकी सदस्य देशों को अलग करना चाहते हैं, जो अच्छी सोच नहीं है।

1985 में पहली बार चार देशों का नेशंस कप खेला गया
1985 में पहली बार शारजाह में चार देशों का नेशंस कप शारजाह में खेला गया था। इसमें भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें उतरी थीं। भारत ने यह टूर्नामेंट जीता था। 1986 में चार देशों की चैंपियंस ट्रॉफी शारजाह में हुई थी। इसमेंभारत, पाक, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमेंउतरीथीं। भारत को हराकर पाकिस्तान चैंपियन बना था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले महीने वनडे सुपर सीरीज पर बात होगी। (फाइल)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना