ढाई लाख लोगों की मांग- न्यू ईयर पर सिडनी में आतिशबाजी न करें, खर्च की रकम आग से प्रभावित किसानों को दी जाए

ढाई लाख लोगों की मांग- न्यू ईयर पर सिडनी में आतिशबाजी न करें, खर्च की रकम आग से प्रभावित किसानों को दी जाए
https://ift.tt/39kJ1RP

कैनबरा.ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में नए साल पर होने वाली आतिशबाजी को 50 से ज्यादा जंगलों में लगी आग को देखते हुए इस बार रद्द करने की मांग की जा रही है। इसके लिए एक ऑनलाइन पिटीशन के जरिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया है। इसमें मांग की गई है कि कार्यक्रमपर खर्च होने वाली रकम आग से प्रभावित क्षेत्रों के किसानों के लिए राहत कार्योंपर खर्च की जाए। अब तक ढाई लाख से ज्यादा लोगों ने इसके समर्थन में हस्ताक्षर किए हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, इस साल आतिशबाजी पर 45 लाख रुपए खर्च किए जाने हैं। याचिकाकर्ताओंका कहना है कि जंगलों की आग सेसिडनी और अन्य प्रमुख शहर पहले से ही प्रदूषित हैं। ऐसे में आतिशबाजी के कारण गंभीरसमस्याओं पैदा होसकतीहैं। यह साल बाढ़ और आग के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया के लिए चुनौतीपूर्णरहा है, इसलिए न सिर्फ सिडनी बल्कि देश के किसी भी राज्य में आतिशबाजी नहीं होनी चाहिए।

‘आयोजन रोकने से प्रभावितों को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी’

सिडनी के प्रवक्ता ने कहा, ''मौजूदा समय में आतिशबाजीरोकने की मांग सराहनीय है, लेकिन इससे प्रभावितों को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी। आतिशबाजी की तैयारियां 15 महीने पहले शुरू हो चुकी थी। कुल बजट का करीब 50 फीसदी हिस्सा साफ-सफाई और सुरक्षा उपायों पर खर्च हो चुका है। आयोजन रद्द करने से खर्च की रकम की बचत न के बराबर होगी।सिडनी काउंसिल पहले ही किसानों के लिए करीब 5 करोड़ रु. दान कर चुकी है।

आतिशबाजी रद्द होने से स्थानीय कारोबार प्रभावित होगा

सिडनी काउंसिलके मुताबिक, आयोजन रद्द होने से दुनियाभर से इसे देखने के लिए आने वाले लोगों को परेशानी होगी। दूसरे देशों के हजारों लोगों ने फ्लाइट, होटल और और रेस्टोरेंट की बुकिंग कर ली है। अगर इसे कैंसल किया गया तो स्थानीय व्यापार पर असर पड़ेगा। प्रदूषण के मद्देनजरन्यू साउथ वेल्स में आतिशबाजी रद्द की गई थी, जिससे कारोबार प्रभावित हुआ था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिडनी में हर साल न्यू ईयर के मौके पर आतिशबाजी की जाती है। (फाइल फोटो)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना