देश के गर्व की 5 कहानियां: सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

देश के गर्व की 5 कहानियां: सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2Q7QwUH

खेल डेस्क. पीवी सिंधु बैडमिंटन में भारत की पहली वर्ल्ड चैंपियन बनीं। 24 साल की सिंधु ने फाइनल में 2017 की चैंपियन जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराया। यह सिंधु का वर्ल्ड चैंपियनशिप में 5वां मेडल। वे ऐसा करने वाली दुनिया की दूसरी महिला खिलाड़ी बनीं। उन्होंने 1 गोल्ड, 2 सिल्वर, 2 ब्रॉन्ज जीते। बीसाई प्रणीत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। यह 1983 के बाद भारत का चैंपियनशिप में पुरुष सिंगल्स में पहला मेडल।

मैरीकॉम वर्ल्ड चैंपियनशिप में 8 मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी
एमसी मैरीकॉम ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 51 किग्रा में ब्रॉन्ज जीता। यह उनका 8वां मेडल था। वे यह कारनामा करने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बनीं। वे 4 वेट कैटेगरी (45, 46, 48, 51) में मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी भी बनीं।

एमसी मैरीकॉम।

रोहित सबसे ज्यादा 10 शतक लगाने वाले इकलौते क्रिकेटर
रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में 159 रन बनाए। रोहित 2019 में तीनाें फॉर्मेट में 10 शतक बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी। वे लगातार 7 साल भारत की ओर से हाईएस्ट स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी। रोहित ने वनडे में 8वीं बार 150+ का स्कोर बनाया। यह भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

रोहित शर्मा।

शूटिंग में भारत को पहली बार रिकॉर्ड 15 ओलिंपिक कोटा
भारत को टोक्यो ओलिंपिक के लिए रिकाॅर्ड 15 ओलिंपिक कोटा मिले हैं। 15 साल के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर से लेकर 44 साल के मेराज अहमद खान ने कोटा दिलाया है। एयर पिस्टल, एयर राइफल और स्कीट में कोटा आए। भारत के 8 पुरुष और 7 महिला शूटर टोक्यो जाएंगे।

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर।

रेसलर रितु फोगाट ने अपनी पहली ही एमएमए फाइट जीती
रेसलर से मिक्स्ड मार्शलआर्टिस्टबनीं रितु फोगाट ने अपनी पहली एमएमए फाइट जीती। 25 साल की रितु ने एटोमवेट कैटेगरी में कोरिया की किम नेम ही को साढ़े तीन मिनट में टेक्निकल नॉकआउट में चित किया। एटोमवेट कैटेगरी में 49 किग्रा या उससे कम वजन के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।

रितु फोगाट।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिंधु के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पांच पदक हो गए।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना