ऑस्ट्रेलिया की जेस डफिन मातृत्व अवकाश लेने वाली पहली खिलाड़ी बनीं, गर्भवती रहते हुए खेला था बिगबैश लीग

ऑस्ट्रेलिया की जेस डफिन मातृत्व अवकाश लेने वाली पहली खिलाड़ी बनीं, गर्भवती रहते हुए खेला था बिगबैश लीग
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/37mAOeb

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर जेस डफिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की नई पेरेंटल पॉलिसी के तहत मातृत्व अवकाश पर जाने वाली पहली खिलाड़ी बन गईं। डफिन ने मंगलवार को सीए को अपने गर्भवती होने की खबर दी जिसके बाद वे खिलाड़ियों के लिये बनाई गई इस नई नीति के तहत मातृत्व अवकाश की हकदार बन गईं। वो नई नीति के तहत अवकाश पर जाने वाली पहली महिला क्रिकेटर भी हैं। डफिन ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि वे और उनके पति क्रिस जुलाई 2020 में अपने पहले बच्चे के माता-पिता बनने वाले हैं।

इस बारे में बात करते हुए डफिन ने कहा, 'मुझे पता चला है कि मैं चार सप्ताह की गर्भवती हूं। मैं पूरे बिग बैश लीग टूर्नामेंट के दौरान भी गर्भवती थी। फिलहाल सभी लोग फरवरी में होने वाले विश्वकप की टीम के बारे में बात कर रहे हैं, तो मुझे लग रहा है कि जब सबको मेरी प्रेग्नेंसी के बारे में पता चलेगा तो वे हंसेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भी झटका लगेगा, लेकिन अब वे समझ जाएंगे कि मैं पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया-ए के लिए क्यों नहीं खेली थी।'

विश्व कप टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगी डफिन

गर्भवती होने के कारण डफिन अब फरवरी 2020 में होने वाले महिला टी-20 विश्वकप के लिए राष्ट्रीय टीम का हिस्सा भी नहीं बन पाएंगी। जबकि वे टीम में जगह बनाने की होड़ में सबसे आगे मानी जा रही थीं। महिला टीम की इस सीनियर खिलाड़ी ने साल 2015 में ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रतिनिधित्व भी किया था। हाल ही में खत्म हुए महिला बिग बैश लीग-2019 में उन्होंने मेलबोर्न रेनेगेड्स टीम की कप्तानी करते हुए टूर्नामेंट के 14 मैचों में 68 की औसत से 544 रन बनाए थे। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे तीसरे नंबर पर थीं।

12 महीने का सवैतनिक अवकाश मिलेगा

सीए की नई नीति के तहत अगर जुलाई 2020 तक डफिन के बच्चे का जन्म हो जाता है तो उन्हें12 महीने तक वेतन सहित मातृत्व अवकाश दिया जाएगा और अगले अनुबंध में उन्हें निश्चित ही करार दिया जाएगा। इसके साथ ही वे वापसी के बाद सीए में गैर भुगतान वाली भूमिकाएं भी ले सकेंगी। डफिन क्रिकेट के अलावा फुटबॉल भी खेलती हैं। वे ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग में नॉर्थ मेलबोर्न टीम का हिस्सा हैं।

डफिन का अंतरराष्ट्रीय करियर

जेस ने अपने इंटरनेशनल करियर में 3 टेस्ट, 50 वनडे और 64 टी20 मैच खेले हैं। इनमें से टेस्ट में उन्होंने 109, वनडे में 1265 और टी20 में 941 रन बनाए हैं। अगस्त 2015 के बाद से ही वेराष्ट्रीय टीम से बाहर हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जेस डफिन (फाइल फोटो) ने अपने इंटरनेशनल करियर में 3 टेस्ट, 50 वनडे और 64 टी20 मैच खेले हैं।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना