दुनियाभर में रही ‘हाउडी मोदी’ की चर्चा, मैक्सिको में मिले पिता-पुत्री के शव की तस्वीर ने विश्व को भावुक किया

दुनियाभर में रही ‘हाउडी मोदी’ की चर्चा, मैक्सिको में मिले पिता-पुत्री के शव की तस्वीर ने विश्व को भावुक किया
https://ift.tt/36bpEca
इंटरनेशनल डेस्क.बीते दशक की 12 राजनीतिक और भावक तस्वीरें, जो दुनियाभर में चर्चा में रहीं। अमेरिका में किसी भी विदेशी नेता के लिए सबसे बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अमेरिका के ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में अमेरिका और भारत के दोस्ती की अलग तस्वीर नजर आई। पहली बार कोई अमेरिकी राष्ट्रपति विदेशी नेता के कार्यक्रम में शामिल हुआ। वहीं, बेहतर जिंदगी की तलाश में अमेरिका जा रहे पिता और 23 महीने की बेटी का शव मैक्सिको में मिला। तुर्की के समुद्र तट पर मिले 3 साल के एलन कुर्द की तस्वीर ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था।
  1. 2019 में फ्रांस के बियारिट्ज में जी-7 समिट के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। इस दौरान ट्रम्प ने मजाकिया अंदाज में कहा था- मोदी बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं, लेकिन वह इस भाषा में बातचीत नहीं करना चाहते। इसके बाद दोनों नेताओं ने जोर से ठहाके लगाए। इस बीच मोदी ने ट्रम्प के हाथ पर थपकी लगाई थी।

  2. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के सदस्य मई 2011 में आतंकी ओसामा बिन लादेन को मार गिराने वाली नेवी सील पर नजर रख रहे हैं। कमरे में 14 लोग मौजूद थे। ओसामा पाकिस्तान के एबटाबाद शहर में छिपा था। 9/11 हमले के बाद अमेरिका ने लादेन को जिंदा या मुर्दा पकड़ने का ऐलान किया था।

  3. फरवरी 2019 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भाषण के दौरान ताली बजाते उपराष्ट्रपति माइक पेंस और हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी। नैंसी और ट्रम्प हमशा से एक-दूसरे पर निशाना साधते रहे हैं। फिलहाल, ट्रम्प पर शक्तियों के दुरुपयोग और कांग्रेस के काम में दखल देने के आरोपों के बाद महाभियोग चलाया जा रहा है। महाभियोग प्रस्ताव हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में पारित किया जा चुका है। अब सीनेट में इस प्रस्ताव पर सुनवाई होगी।

  4. 70 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री इजराइल गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2017 में येरुशलम पहुंचे थे। इजरायल सरकार ने मोदी के सम्मान में गुलदाउदी के फूल को ‘मोदी’ नाम दे दिया था।

  5. जर्मनी की चांसलर एजेंला मार्केल जून 2015 में बवेरियन आल्पस के पास अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से बात करते हुए। ओबामा जी-7 समिट में शामिल होने के लिए जर्मनी पहुंचे थे।

  6. किसी विदेशी नेताकेकार्यक्रम में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति ने शिरकत की। ह्यूस्टन में 23 सितंबर 2019 को हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में करीब 50 हजार लोग शामिल हुए। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और नरेंद्र मोदी ने मंच साझा किया। इसे अमेरिका में किसी विदेशी नेता के लिए आयोजित सबसे बड़ा कार्यक्रम कहा गया।

  7. जून 2019 में अल सल्वाडोर के ऑस्कर अलबर्टो मार्टिनेज रामिरेज बेटी वालेरिया के लिए एक बेहतर जिंदगी की तलाश में अमेरिका जा रहे थे, लेकिन पिता-पुत्रीरियो ग्रांडे नदी में डूब गए। बेटी वालेरिया 23 माह की थी। दोनोंके शव मैक्सिको के माटामोरोस में मिले, जो अमेरिका के टेक्सास सीमा से 100 गज की दूरी पर था।

  8. यमन के असलम में कुपोषण से पीड़ित 7 साल की अमल हुसैन। अक्टूबर 2018 में यूनिसेफ के मोबाइल क्लीनिक में कुछ दिनों के इलाज के बाद उसकी मौत हो गई थी। इस तस्वीर के मीडिया में आने के बाद बच्ची यमन में मानवीय संकट का प्रतीक बन गई थी।

  9. अमेरिका के टेक्सास के पोर्ट ऑर्थर शहर में एक वृद्ध मरीज बचाव का इंतजार कर रहा है। अगस्त 2017 में आए तूफान हार्वे के कारण टेक्सस में भीषण बाढ़ आ गई थी। कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।

  10. यह तस्वीर अगस्त 2016 की है। सीरिया के अलेप्पो में हवाई हमले के बाद यह बच्चा एक इमारत के मलबे में फंस गया था। उसे निकालने में करीब एक घंटे लगे थे। हमले में उसका घर ध्वस्तहो गया था। वह अपने माता-पिता और दो भाई-बहनों के साथ रहता था। सीरिया में गृह युद्ध 2011 में शुरू हुआ।

  11. सितंबर 2015 में तुर्की के समुद्र तट पर मिले 3 साल के एलन कुर्दी के शव की तस्वीर ने दुनिया को भावुक कर दिया था। एलन के माता-पिता बच्चों के साथ सीरिया के गृहयुद्ध से जान बचाकर दूसरे देश में शरण लेने के लिए निकले थे। लेकिन उनकी नाव समुद्र मेंडूब गई और सभी की मौत हो गई। एलन का शव तुर्की के समुद्र तट पर मिला था।

  12. सीरिया के बेइत सावा गांव में बैग में सोता हुआ बच्चा। सीरिया में गृह युद्ध के कारण लोगों का पलायन जारी है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 50 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हो चुके हैं।



      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      2019 Photos of the Year, The Year In Politics News Pictures: Howdy Modi, Donald Trump, Barack Obama, Angela Merkel, Israel, Pakistan

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना