कैलिफोर्निया में सड़कों पर जमी 30 इंच मोटी बर्फ ,17 घंटे तक फंसी रहीं गाड़ियां

कैलिफोर्निया में सड़कों पर जमी 30 इंच मोटी बर्फ ,17 घंटे तक फंसी रहीं गाड़ियां
https://ift.tt/2L1GVvw

वॉशिंगटन.अमेरिका के कैलिफोर्निया में बम साइक्लोन से आम लोगों को काफी दिक्कतें हुई हैं। साइक्लोनओरेगन तट की ओर बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से सैन फ्रांसिस्को, सिएरा नेवाड रेंज, सिकागो और क्लीवलैंड में 35 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। लगातारबर्फबारी भी हो रही है, जिससेतापमान कम हो गया। सड़कों पर 30 इंच मोटी बर्फ की परत जम गई है। नेशनल वेदर सर्विस ने कहा है कि देश में 1962 के बाद पहली बार ऐसा तूफान आया है।

बर्फ की मोटी परत जमने के बाद वेस्ट और मिडवेस्ट के सभी हाइवे बंद कर दिए गए हैं। ओरेगन से कैलिफॉर्निया के बीच भी हाइवे बंद है। वाहन चालकों को मंगलवार और बुधवार की रात अपनी गाड़ियों में गुजारनी पड़ी। बर्फ हटाने वाले वाहनों की मदद से बर्फ में फंसी गाड़ियों को बाहर निकाला जा रहा है।

थैंक्सगिविंगकार्यक्रम पर असर पड़ा

तूफान का असर इसी सप्ताह होने वाले थैंक्सगिविंग कार्यक्रम पर भी पड़ा है। तूफान के कारण इस अवसर पर लोग बैलून नहीं उड़ा पा रहे हैं। न्यूयॉक के मेयर बिल डे ब्लासियो ने कहा, ‘ आप सभी न्यूयॉर्क शहर के लिए प्रार्थना करें और शांत रहें। जब हवा की रफ्तार कम होगी हम बैलून उड़ा पाएंगे।’’ नियमों के अनुसार हवा की रफ्तार 34 मील प्रति घंटे से अधिक होने पर बैलून नहीं उड़ाए जा सकते।


500 उड़ाने कैंसिल, 500 का समय बदला गया

कोलोरेडो में भी बर्फबारी हो रही है। साइक्लोन सेंट्रल यूएस के ग्रेट लेक की ओर तेजी से बढ़ रहा है। मंगलवार की रात मिन्नएपोलिस एयरपोर्ट से बर्फ हटाने का काम जारी रहा। लगभग 500 उड़ाने कैंसिल कर दी गई और 500 विमानों के उड़ान भरने का समय बदल दिया गया है। साइक्लोन के प्रभाव से कई इलाकों में भारी बारिश भी हो रही है। नेशनल वेदर सर्विस ने कहा है कि दक्षिण कैलिफोर्निया में अचानक बाढ़ आने की आशंका है।

3 लाख लोगों की बिजली आपूर्ति प्रभावित

तेज हवाओं के कारण मिशिगन, ओहियो और विस्कॉसिन समेत पांच राज्यों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। लगभग 3 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं। देश के 9 करोड़ लोगों को एडवायजरी जारी की गई है। लोगों से सहयोग करने की अपील की गई है। बिजली विभाग के कर्मचारी आपूर्ति बहाल करने की कोशिशों में जुटे हैं।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
30 inches thick snow on roads in California, vehicles stuck for 17 hours

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना