अपने बच्चे को बचा नहीं सकी, 63 दिनों में मां ने 14.1 किलोग्राम ब्रेस्टमिल्क दान दिया, ताकि दूसरे बच जाएं

अपने बच्चे को बचा नहीं सकी, 63 दिनों में मां ने 14.1 किलोग्राम ब्रेस्टमिल्क दान दिया, ताकि दूसरे बच जाएं
https://ift.tt/2ryPaZi

वॉशिंगटन. अमेरिका के उत्तर मध्य स्थित विस्कॉसिन राज्य के नेल्सविले की सिएरा स्ट्रैंगफेल्ड ने पांच सितंबर को सीजेरियन से प्रिमैच्योर (सात माह में) बेबी सैमुअल ली को जन्म दिया था। यह बच्चा ट्राइसोमी 18 नाम की दुर्लभ बीमारी से ग्रसित था। इस कारण जन्म के समय बच्चे का वजन मात्र 770 ग्राम था और लंबाई करीब 12.5 इंच। जेनेटिक डिस्ऑर्डर के कारण बच्चे की मौत 3 घंटे में ही हो गई। इस दुख से उभरने के लिए सिएरा ने निर्णय किया कि वह अपने बच्चे को बचा नहीं सकी, लेकिन वह दूसरे बच्चों की जिंदगी बचाने की कोशिश करेगी। बीते 63 दिनों में सिएरा 14.1 किलोग्राम ब्रेस्टमिल्क एनआईसीयू बैंक को दान कर चुकी हैं।

सिएरा की पोस्ट 6 हजार बार शेयर हुई
सिएरा ने अपना अनुभव सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, फेसबुक पर सिएया ने 14 नवंबर को पोस्ट की। तब से अब तक पोस्ट को 23 हजार लाइक, 2.8 हजार कमेंट और 6000 बार शेयर किया गया। ब्रेस्टमिल्क निकालने को लेकर सिएरा ने बताया, ‘पम्‍पिंग बहुत मुश्किल है। मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से, यह तब और कठिन हो जाता है जब आपके पास अपना बच्चा न हो।’

तीन घंटे जैसे मिनटों में निकल गए
सिएरा ने बताया, गर्भ के 20वें हफ्ते में हमें बच्चे को ट्राइसोमी 18 होने की जानकारी मिली। ऐसे में गर्भपात कराने का सवाल ही नहीं उठता था न ही वह विकल्प था। उसके बचने की संभावना कम थी, फिर भी हमने तय किया उसे दुनिया में लाऊंगी। वह तीन घंटे मेरे साथ रहा। उसके शरीर का स्पर्श ऐसा था कि घंटे मिनटों की तरह निकल गए। यही वह समय था, जब मैंने ब्रेस्टमिल्क दान करने के बारे में सोचा था।

5 हजार में से एक ट्राइसोमी 18 होती है
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, ट्राइसोमी 5000 हजार में से किसी एक बच्चे को होती है। इससे ग्रसित 75% बच्चे 24 घंटे से अधिक जिंदा नहीं रह पाते है। केवल 5% पीड़ित नवजात ही 1 साल तक जीवित रह पाते हैं।

क्या है ट्राइसोमी 18
यह एक जेनेटिकिस्ट डिस्ऑर्डर है। एडवर्डस सिंड्रोम के नाम से भी जाना जाता है। यह सेल इरर (कोशिका के बेमेल मिलन) के कारण होता है। इससे बच्चे का शरीर ठीक से विकसित नहीं होता। कई बार कुछ अंग अधूरे ही रह जाते हैं। ट्राइसोमी 18, क्रोमोसोम के डुप्लिकेशन की वजह भी एक कारण है। ट्राइसोमी 3 प्रकार की होती है।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अस्पताल में नवजात सैमुअल के साथ मां सिएरा (फाइल फोटो)।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना