पोम्पियो का आरोप- चीन शिनजियांग प्रांत में मुस्लिमों के खिलाफ मानवाधिकार का उल्लंघन कर रहा है

पोम्पियो का आरोप- चीन शिनजियांग प्रांत में मुस्लिमों के खिलाफ मानवाधिकार का उल्लंघन कर रहा है
https://ift.tt/2XPZb0c

वाशिंगटन. अमेरिका ने चीन पर आरोप लगाया है कि वह शिनजियांग प्रांत में मुस्लिमों और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकार का उल्लंघन कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि हाल ही में लीक हुए दस्तावेज से यह सामने आया है कि चीनी अधिकारी शिनजियांग प्रांत में मुस्लिमोंके खिलाफ अत्याचार कर रहा है और उन्हें दबाने की कोशिश कर रहा है।पोम्पियो ने चीनी सरकार से हिरासत में रखे गए सभी नागरिकों को जल्द रिहा करने और उनके खिलाफ क्रूरता तत्काल बंद करने का अनुरोध किया।

पोम्पियो ने कहा, “विश्व के कई देश यह समझ रहे हैं कि आखिरकार चीन में क्या हो रहा है? ये सभी देश शिनजियांग प्रांत में लोगों के मानवाधिकारों को सुरक्षित करने के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।लंबे समय से न सिर्फ मुस्लिम चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की हिरासत में हैं बल्कि इसाई, तिब्बतन और अन्य अल्पसंख्यक समूह भी चीनी अधिकारियों के अंदर दबे हुए हैं। हाल के दिनों में सामने आए दस्तावेज को हमने देखा है। इससे पता चला है कि शिनजियांग प्रांत में उईगुर और अन्य अल्पसंख्यक मुस्लिमों के खिलाफ क्रूर व्यवहार और अत्याचार किया जा रहा है। ”

अल्पसंख्यक मुस्लिमों (उइगरों) को लेकर पिछले दिनों सरकारी रिपोर्ट लीक हुई थी

चीन के शिनजियांग में रह रहे अल्पसंख्यक मुस्लिमों (उइगरों) को लेकर पिछले दिनों सरकारी रिपोर्ट लीक हो गई थी। इस रिपोर्ट को दुनिया के 17 मीडिया संस्थानों ने छापा था। रिपोर्ट में नजरबंदी कैम्पों में रह रहे उइगरों के बारे में बताया गया था। इसके मुताबिक, कैम्पों में करीब 10 लाख लोगों को बंदी बनाया गया। लोग भाग न सकें, इसलिए उन्हें दो ताले वाले दरवाजों में रखा जाता है। उन पर 24 घंटे नजर रखी जाती है। टॉयलेट में भी उन पर सैनिकों की नजर होती है, ताकि वे भाग न जाएं।

‘सुरक्षाकर्मी कड़ाई से पेश आते हैं’
रिपोर्ट में कहा गया था- सुरक्षा में लगे स्टाफ को साफतौर पर ताकीद दी गई है कि वे कैदियों के साथ दोस्ताना बर्ताव न रखें। इसकी वजह कैदियों में आपसी झड़प को रोकना बताई जाती है। 2014 में उइगरों ने एक स्टेशन पर हमला किया था। इसके बाद जिनपिंग ने बयान में कहा था कि अलगाववाद और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ कोई दया नहीं दिखाई जाए। कैम्पों में ज्यादातर मुस्लिम अल्पसंख्यकों को रखा गया है। चीन दावा करता है कि इन कैम्पों में अल्पसंख्यकों को मेंडेरिन भाषा के साथ नौकरी के हुनर सिखाए जाते हैं।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग।- फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना