ढाका हमले में 7 आतंकियों को सजा-ए-मौत का एलान; तीन साल पहले यहां 22 लोग मारे गए थे

ढाका हमले में 7 आतंकियों को सजा-ए-मौत का एलान; तीन साल पहले यहां 22 लोग मारे गए थे
https://ift.tt/2QX26To

ढाका. 2016 में यहां के एक कैफे पर हुए आतंकी हमले के 7 साजिशकर्ताओं को अदालत ने फांसी पर लटकाने का फैसला सुनाया। एक अन्य को सबूतों के अभाव में रिहा कर दिया गया। होली आर्टिसन कैफे एंड बेकरी पर हुए हमले में 22 लोग मारे गए थे। इनमें से 18 विदेशी नागरिक थे। दो पुलिस अफसरों को भी जान गंवानी पड़ी थी। हमले में शामिल सभी आतंकियों को मार गिराया गया था। 8 साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था। जांच के दौरान यह भी सामने आया था कि कमांडो ऑपरेशन में मारे गए दो आतंकी भारत के भगोड़े स्कॉलर जाकिर नाइक के भाषणों से प्रभावित थे।

देश के खिलाफ था हमला
बुधवार को ढाका की एंटी टेरेरिज्म कोर्ट ने आर्टिसन कैफे के 7 साजिशकर्ताओं को फांसी पर लटकाने का हुक्म दिया। एक अन्य को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया। कोर्ट और उसके आसपास के इलाकों में सख्त सुरक्षा प्रबंध किए गए थे। दोषियों ने पुलिस वैन में बैठने से पहले भड़काऊ नारेबाजी की। जज मुजीब-उर-रहमान ने कहा, “साजिशकर्ता आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का ध्यान आकर्षित करना चाहता थे। यह राष्ट्र पर हमला था और इसमें बेगुनाह मारे गए। सभ्य समाज में हिंसा की विचारधारा के लिए कोई स्थान नहीं होता।”

मारे गए लोगों में 18 विदेशी नागरिक थे
होली आर्टिसन कैफे एंड बेकरी ढाका का मशहूर कैफे है। यहां आमतौर पर विदेशी पर्यटक आते हैं। जुलाई 2016 में 6 हथियारबंद आतंकियों ने यहां हमला किया। करीब 10 घंटे लोगों को बंधक बनाए रखा। बाद में बांग्लादेश फौज के स्पेशल कमांडो दस्ते ने सभी आतंकियों को मार गिराया। हालांकि, तब तक 22 बेगुनाह मारे जा चुके थे। इनमें 9 इटली और 7 जापान के नागरिक भी थे। पुलिस ने जांच के साथ ही आतंकवादियों के खिलाफ देशव्यापी अभियान चलाया। हमले के पीछे स्थानीय आतंकी संगठन जमीयतुल मुजाहिदीन का हाथ था। यह आईएस की विचारधारा से प्रेरित है। इसका सरगना तमीम अहमद चौधरी दो महीने बाद सैन्य ऑपरेशन में मार गिराया गया। अभियान में 100 से ज्यादा आतंकी मारे गए जबकि एक हजार संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया। कुल 8 लोगों पर साजिश रचने के आरोप में केस चलाया गया था। कमांडो ऑपरेशन में मारे गए दो आतंकियों निब्रास इस्लाम और रोहन इम्तियाज के बारे में जांच एजेंसी ने खुलासा किया था कि वो जाकिर नाइक के भाषणों से प्रभावित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फैसले के बाद आतंकियों को वैन की तरफ ले जाते पुलिसकर्मी।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना