प्रदर्शन के दौरान 731 बैंकों और 140 सरकारी कार्यालयों में आग लगा दिया गया

प्रदर्शन के दौरान 731 बैंकों और 140 सरकारी कार्यालयों में आग लगा दिया गया
https://ift.tt/2XNVJTY

जेनेवा. ईरान के गृह मंत्री अब्दुलरेजा रहमानी फजली ने बताया कि देश में हाल ही में हुए प्रदर्शन के दौरान 731 बैंकों और 140 सार्वजनिक जगहों को आग के हवाले कर दिया गया। आधिकारिक न्यूज एजेंसी आईआरएनए ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। फजली ने बताया कि सुरक्षाबलों के 50 से अधिक बसों पर हमला किया गया और करीब 70 गैस स्टेशनों को जला दिया गया। फाजिल के मुताबिक, पेट्रोल और गैस के दाम बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद 15 नवंबर से जारी राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन में दो लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था।

लंदन स्थित एमनेस्टी इंटरनेशनल ने सोमवार को बताया कि ईरान में प्रदर्शन के दौरान 143 प्रदर्शकारी मारे गए थे। 2009 में राष्ट्रपति चुनाव में फर्जीवाड़े के बाद हुए प्रदर्शन से भी इसे सबसे बड़ा सरकार विरोधी प्रदर्शन माना जा रहा है। ईरान ने हालांकि एमनेस्टी के आंकड़ों को खारिज किया है। एमनेस्टी इंटरनेशनल का कहना है कि प्रदर्शन में सुरक्षाकर्मी सहित कई लोगों की इसमें मौत हो गई जबकि 1000 से ज्यादा गिरफ्तार हुए हैं। न्यूयॉर्क स्थित एडवोकेसी ग्रुप द सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स का कहना है कि संभवत: 4000 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

परमाणु समझौते से बाहर आने के बाद अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध लगाए

पेट्रोल की कीमतें बढ़ाए जाने की घोषणा के साथ शुरू हुआ प्रदर्शन राजनीतिक प्रदर्शन में बदल गया। प्रदर्शनकारी सरकार को हटाए जाने की मांग करने लगे। सरकार ने इस प्रदर्शन के लिए अमेरिका, ईजरायल और सऊदी अरब को जिम्मेदार ठहराया है। 2015 में अमरीका ने ईरान से परमाणु समझौते से अपने कदम पीछे खींच लिए थे और उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे। इसके बाद उसकी अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट देखी गई। इसके बाद सरकार ने भरपाई के लिए तेल की कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया था।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
द सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स का कहना है कि ईरान में संभवत: 4000 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना