सचिन की बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली को सलाह, दिलीप ट्रॉफी के फॉर्मेट में बदलाव करें

सचिन की बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली को सलाह, दिलीप ट्रॉफी के फॉर्मेट में बदलाव करें
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2XNn0pv

खेल डेस्क. सचिन तेंदुलकर ने रविवार को होने वाली बीसीसीआई की वार्षिक साधारण सभा (एजीएम) से पहले अध्यक्ष सौरव गांगुली को सलाह दी है। उन्होंने दिलीप ट्रॉफी के फॉर्मेट में बदलाव की मांग की है। सचिन नेकहा कि इस टूर्नामेंट में खिलाड़ी टीम से ज्यादा खुद के प्रदर्शन पर ध्यान देते हैं। ऐसे में गांगुली को इसे देखना चाहिए।

पूर्व कप्तान के मुताबिक, इसमें खिलाड़ी टीम की जरूरत के हिसाब से बल्लेबाजी नहीं करते। उनका ध्यान आगे होने वाले टूर्नामेंट पर होता है। फिर आईपीएल की नीलामी हो या कोई वनडे सीरीज। वे उसके मुताबिक ही खेलते हैं। मैं इसे बदलतेदेखना चाहता हूं, क्योंकि क्रिकेट हमेशा से ही टीम गेम रहा है।

सचिन ने कहा- रणजी ट्रॉफी के बाद इसे खेला जाए

तेंदुलकर ने सुझाव दिया कि, "इसे रणजी ट्रॉफी फाइनल के ठीक बाद खेला जाना चाहिए। और उन 4 टीमों के बीच मुकाबला होना चाहिए जो सेमीफाइनल तक पहुंचीं हैं। इसके अलावा अंडर-19 और अंडर-23 की दो टीमों को भी इसमें शामिल करना चाहिए। इससे घरेलू क्रिकेट में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। अभी इंडिया ब्लू, इंडिया रेड और ग्रीन के बीच राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर यह टूर्नामेंट खेला जाता है। इसमें हर टीम, टूर्नामेंट में शामिल दूसरी टीम के खिलाफ मैच खेलती है। पहले इसमें पांच टीमें हिस्सा लेती थीं।"

गांगुली ने ही दिलीप ट्रॉफी में पिंक बॉल की शुरुआत की थी

2015-16 में बीसीसीआई की तकनीकी समिति का चेयरमैन रहते गांगुली ने ही दिलीप ट्रॉफी में पिंक बॉल का इस्तेमाल शुरू किया था। अगले 3 साल तक घरेलू क्रिकेट फ्लड लाइट में खेला गया। इससे खिलाड़ियों को भी इस गेंद से डे-नाइट क्रिकेट खेलने का अनु‌भव मिला। इसका फायदा बांग्लादेश के खिलाफ पहले पिंक बॉल टेस्ट मेंभी मिला। भारतीय टीमतीसरे दिन हीपारी और 46 रन से मैच जीत गई।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सौरव गांगुली के साथ सचिन तेंदुलकर। (फाइल फोटो)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना