उइगर मुसलमानों का मुद्दा उठाने वाली अमेरिकी लड़की का अकाउंट चालू, कंपनी ने मांगी माफी

उइगर मुसलमानों का मुद्दा उठाने वाली अमेरिकी लड़की का अकाउंट चालू, कंपनी ने मांगी माफी
https://ift.tt/2OsOldG

बिजिंग. सोशल मीडिया कंपनी टिकटॉक ने गुरुवार को अमेरिकी लड़की फिरोजा अजीज का बंद अकाउंट चालू कर दिया। फिरोजा ने कुछ दिन पहले टिकटॉक एप्प पर वीडियो बनाकर चीन के उइगर मुसलमानों का मुद्दा उठाया था। इसके बाद एप्प चलाने वाली बाइटडांस कंपनी ने उसका वीडियो हटा दिया था और अकाउंट ब्लॉक कर दिया था। न्यूज एजेंसी के अनुसार कंपनी ने इसके लिए माफी भी मांग ली है। फिरोजा का अकाउंट ब्लॉक करने पर दुनिया भर में कंपनी की आलोचना हुई थी। चीन में रूस से पलायन करके पहुंचे मुसलमानों को उइगर मुसलमान कहा जाता है।

कंपनी ने कहा, ‘‘ यह स्पष्ट करना जरूरी है कि हमारे कॉम्युनिटी गाइडलाइन में ऐसे वीडियो को हटाने जैसे कुछ भी नहीं है। इस वीडियो का नहीं हटाया जाना चाहिए था। ऐसा वीडियो को मॉडरेट करने में मानवीय भूलके कारण हुआ। चीन के अंदर की मॉडरेशन नीतिया कंपनी के दूसरे देशों के उत्पादों पर लागू नहीं होती। हम लगातार यूजर तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

हमारी सुरक्षा नीतियां सख्त: कंपनी

अमेरिका में टिकटॉक के सेफ्टी हेड एरिक हान ने कहा कि फिरोजा ने इसी महीने ओसामा बिन लादेन की तस्वीर वाली पोस्ट की थी। इसके बाद भी उनका अकाउंट बैन किया गया था। हम मानते हैं कि वीडियो व्यंग्य के उद्देश्य से पोस्ट किया गया होगा, लेकिन इस मामले में हमारी नीतियां सख्त हैं। ऐसे किसी भी वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटाया जाता है जिससे नफरत फैलने की आशंका हो।

चीन उइगर मुद्दे को मानता है अंदरुनी मामला

टिकटॉक ने जिस वीडियो को हटाया, उसमें पहले फिरोजा एक चिमटी के साथब्यूटी टिप्स देते नजर आती हैं। अचानक वह चिमटी रख देती हैं और उइगर मुसलमानों की बात करने लगती है। फिरोज ने वीडियो के कैप्शनमें लिखा था,‘कोई इस पर बात क्यों नहीं करता।’मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि चीन उइगर मुसलमानों की आवाज को दबा रहा है। उन्हें बिना कारण प्रताड़ित कर रहा है, लेकिन चीनइसे अंदरुनी मामला मानता है।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फिरोजा अजीज।(फाइल फोटो)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना