पाकिस्तान-चीन इकोनॉमिक कॉरिडोर के चेयरमैन बने जनरल आसिम; प्रशासनिक ओहदे पर फौजी की तैनाती

पाकिस्तान-चीन इकोनॉमिक कॉरिडोर के चेयरमैन बने जनरल आसिम; प्रशासनिक ओहदे पर फौजी की तैनाती
https://ift.tt/2sm1XyK

इस्लामाबाद. रिटायर्ड जनरल आसिम सलीम बाजवा को चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर का चेयरमैन नियुक्त किया गया। पाकिस्तान ने एक प्रशासनिक पद पर फौजी की तैनाती कर नई बहस को जन्म दे दिया है। चीन ने इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। प्रधानमंत्री इमरान खान की हालिया चीन यात्रा में सीपेक में देरी का मुद्दा उठा था। चीन ने इस पर गहरी नाराजगी जताई थी। इमरान ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भरोसा दिलाया था कि इस प्रोजेक्ट की निगरानी वो खुद करेंगे।

जल्दबाजी में इमरान सरकार
इमरान अक्टूबर में चीन गए थे। उनके दौरे के पहले चीन के विदेश मंत्रालय ने सीपेक की बेहद धीमी गति पर सवाल उठाए थे। इमरान के कुछ मंत्रियों ने तो सीधे तौर पर सीपेक को लेकर सवाल उठाए थे। बहरहाल, चीन की नाराजगी को देखते हुए इमरान ने यात्रा से पहले एक ऑर्डिनेंस पास कराया। इसमें निर्माण गति तेज करने के लिए अथॉरिटी बनाने का भरोसा दिलाया गया। अब इसका चेयरमैन एक ऐसे आर्मी जनरल को बनाया गया है जिसे सामान्य प्रशासन और निर्माण कार्य का कोई अनुभव नहीं है।

सीपेक पर अमेरिका नाराज
पिछले हफ्ते अमेरिकी सरकार ने सीपेक को लेकर पाकिस्तान को आगाह किया था। दक्षिण एशियाई मामलों की प्रभारी एलिस वेल्स ने कहा था कि सीपेक की वजह से पाकिस्तान को ऐसा नुकसान होगा जिसकी भरपाई नामुमकिन हो जाएगी। उन्होंने सीपेक को चीन की विस्तारवादी सोच का परिणाम बताया था। इमरान सरकार के कुछ मंत्रियों ने भी इस प्रोजेक्ट पर सवाल उठाए थे। सीपेक की समीक्षा की मांग करने वाले मंत्री मख्दूम खुसरो बख्तियार को इमरान ने हटा दिया था। उनकी जगह असद उमर को सीपेक मामलों का प्रभार सौंपा गया। अब सीपेक अथॉरिटी का चेयरमैन आर्मी चीफ के करीबी रिश्तेदार आसिम सलीम बाजवा को बनाया गया है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और मौलाना फजल-उर-रहमान की पार्टी सीपेक अथॉरिटी का विरोध कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रिटायर्ड जनरल आसिम सलीम बाजवा सीपेक अथॉरिटी के चेयरमैन बनाए गए हैं। (फाइल)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना