दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए रूस में गायों को पहनाया गया वीआर हेडसेट

दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए रूस में गायों को पहनाया गया वीआर हेडसेट
https://ift.tt/33lOROF

मॉस्को. ज्यादा दुग्ध उत्पादन के लिए यहां के किसानों गायों को वर्चुअल रिऐलिटी (वीआर) हेडसेट पहनाया जा रहा है। यह पहल कृषि और खाद्य मंत्रालय ने की है। किसान यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि इनसे गायों को मूड अच्छा और दुग्ध उत्पादन बेहतर रहता है या नहीं। वीआर हेडसेट के जरिए जानवरों को पसंद आने वाले रंग समेत घास के मैदान दिखाए गए। पहले परीक्षण में गायों की एंग्जाइटी कम हुई।

विशेषज्ञों का कहना है कि वीआर हेडसेट, रोबोट्स और ड्रोन्स जैसी तकनीक की वजह से डेयरी और पशु पालन में क्रांति आई है। वीआर हेडसेट तकनीक से गायों की बैचेनी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी।

रूस का मौसम भी गायों के अनुकूल नहीं

  • विशेषज्ञों का कहना है कि रूस में ज्यादातर वक्त बेहद सर्दी पड़ती है। बर्फबारी भी ज्यादा होती है। इससे आसपास हरियाली नहीं होती है। इससे उनके दुग्ध उत्पादन पर असर पड़ता है। उनमें एंग्जाइटी बढ़ जाती है।
  • वीआर हेडसेट के जरिए गाय रोजाना हरे मैदान का अहसास कर सकती हैं और घूम भी सकती हैं। इस दौरान उन्हें 360 डिग्री व्यू मिलेगा।

गायों को खुश रखने के लिए कई तरीके अपनाए
- डेयरी क्षेत्र में गायों की मानसिक स्थिति को और बेहतर करने के लिए समय-समय पर कई तरीके अपनाए जाते हैं। जैसे उन्हें संगीत सुनाई जाता है। उनके करीब रहकर ज्यादा वक्त बिताने से उन्हें भावानात्मक रूप से मजबूत बनाया जाता है।बच्चे के जन्म के बाद उनके बछड़े को उनसे अलग रखा जाता है ताकि उनके बीच भावनात्मक रिश्ता विकसित न हो और इनके दूर रहने पर वे बैचेन न हों।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
VR headset worn by cows in Russia to increase milk production

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना