परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड की वेटिंग लिस्ट में 40 लाख लोग, इनमें 2,27,000 भारतीय

परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड की वेटिंग लिस्ट में 40 लाख लोग, इनमें 2,27,000 भारतीय
https://ift.tt/2rvLZle

वॉशिंगटन. अमेरिका में नागरिकता को लेकर ट्रम्प प्रशासन के कड़े नियमों के बावजूद मैक्सिको, भारत और चीन के लोगों में ग्रीन कार्ड पाने की होड़ है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, परिवार द्वारा प्रायोजित (फैमिली स्पॉन्सर्ड) ग्रीन कार्ड की वेटिंग लिस्ट 40 लाख पार हो गई है। ग्रीन कार्ड की वेटिंग में सबसे ज्यादा मेक्सिको के 15 लाख नागरिक हैं। वहीं, दूसरा नंबर भारत का है। देश के 2,27,000 नागरिक परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के इंतजार में हैं। तीसरा नंबर चीन का है, जहां के 1,80,000 लोगों ग्रीन कार्ड के लिए कतार में हैं।

क्या होता है ग्रीन कार्ड का फायदा?
ग्रीन कार्ड धारकों को अमेरिका के वैध स्थायी निवासी का दर्जा मिल जाता है। इसके जरिए कोई भी शख्स वैध तौर पर अमेरिका में रह और काम कर सकता है। ये नागरिकता पाने का पहला कदम है। अमेरिका हर साल 2,26,000 परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड जारी करता है। यह ग्रीन कार्ड उन्हें दिए किए जाते हैं, जिनके परिवारों को अमेरिका की नागरिकता मिल चुकी है। नियमों के तहत अमेरिकी नागरिक दूसरे देश में रह रहे अपने करीबी को इस ग्रीन कार्ड के लिए नामित कर सकते हैं।

ट्रम्पपरिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के खिलाफ रहे हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के खिलाफ रहे हैं। ट्रम्प ने कई मौकों पर कहा है कि अमेरिका की नागरिकता पाने के बाद लोग अपने संबंधियों को भी यहां बुला लेते हैं। उन्होंने इसे चेन इमिग्रेशन (आव्रजन) कहा है। हालांकि, विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी इस सिस्टम को जरूरी मानती है। डेमोक्रेट नेताओं का कहना है कि इससे अमेरिका के निवासियों को बेरोकटोक अपने परिवारों के साथ रहने का मौका मिलता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
US: 40 lakh people in the family sponsored green card waiting list, 2,27,000 of them are Indians

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना