राष्ट्रपति बोलसोनारो का आरोप- लियोनार्डो डी कैप्रियो ने अमेजन में आग लगवाने का फंड दिया

राष्ट्रपति बोलसोनारो का आरोप- लियोनार्डो डी कैप्रियो ने अमेजन में आग लगवाने का फंड दिया
https://ift.tt/2OVMayk

साओ पाउलो. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने हॉलीवुड एक्टर लियोनार्डो डी कैप्रियो पर अमेजन के जंगलों में आग लगवाने का आरोप लगाया है। बोलसोनारो ने शुक्रवार को फेसबुक पर लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान कहा कि कैप्रियो ने अमेजन में आग लगवाने के लिए फंड्स दिए। उन्होंने कैप्रियो का मजाक उड़ाते हुए कहा कि अभिनेता ब्राजील के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अभियान का हिस्सा है। बोलसोनारो ने कहा कि कैप्रियो अमेजन को जलाने वालों के साथ मिले हुए हैं।

पुलिस ने आग बुझाने में मदद के लिए आए दमकलकर्मियों को गिरफ्तार किया
अमेजन के जंगलों में पिछले करीब दो महीनों से आग लगी है। ब्राजील पुलिस ने मंगलवार को आग बुझाने में मदद कर रहे 4 दमकलकर्मियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का आरोप था कि यह दमकलकर्मी जंगलों में आग लगा रहे थे, ताकि एक अंतरराष्ट्रीय एनजीओ को अमेजन में आग बुझाने के नाम पर फंड्स दिलाए जा सकें। जनता के विरोध प्रदर्शन के बाद दमकलकर्मियों को छोड़ दिया गया। हालांकि, गुरुवार को ही बोलसोनारो के बेटे एडुअर्डो ने ट्वीट के जरिए इशारा किया कि दमकलकर्मी जिस एनजीओ के लिए काम कर रहे थे, उसे लियोनार्डो डी कैप्रियो की तरफ से मदद मिल रही है।

एडुअर्डो ने ट्विटर पर कहा कि कैप्रियो ने आग लगवाने वाले एनजीओ को 3 लाख डॉलर (2.15 करोड़ रुपए) दान में दिए। इसके अलावा एडुअर्डो ने पर्यावरण के लिए काम करने वाली संस्था ‘वर्ल्ड वाइल्ड फंड फॉर नेचर’ (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) पर भी आरोपी एनजीओ की मदद का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूडब्ल्यूएफ जलते हुए अमेजन की फोटोज के लिए एनजीओ को 13 हजार पाउंड (करीब 12 लाख रुपए) दे रहा है। हालांकि, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने एडुअर्डो के आरोपों को झूठा बताया।

एनजीओ पर बिना सबूत के आरोप लगाते रहे हैं बोलसोनारो
अमेजन के जंगलों में अगस्त में आग भड़की थी। इसे बुझाने के लिए कई देशों ने ब्राजील के लिए मदद का हाथ बढ़ाया। लेकिन बोलसोनारो लगातार बिना किसी सबूत के आग के पीछे बाहरी एनजीओ का हाथ बताते रहे हैं। हाल ही में वैज्ञानिकों ने कहा था कि अमेजन में लगी आग की वजह सरकार की नीतियां हैं। बोलसोनारो शासन लगातार अमेजन में निर्माण को मंजूरी दे रहा है, जिससे जंगलों की कटाई में तेजी आई है।

क्या है लियोनार्डो डी कैप्रियो के फंड्स मुहैया कराने की सच्चाई?
लियोनार्डो ने अमेजन में आग भड़कने के बाद अपनी संस्था अर्थ अलायंस के जरिए स्थानीय समूहों को 50 लाख डॉलर (करीब 46 करोड़ रुपए) मुहैया कराने की योजना रखी। उन्होंने इंस्टाग्राम पोस्ट पर जनता से आग बुझाने में मदद की अपील भी की थी। उनके अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बोलसोनारो को आग बुझाने के लिए मदद की पेशकश की थी। हालांकि, बोलसोनारो ने मैक्रों का मजाक उड़ाकर मदद ठुकरा दी थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amazon Fire Brazil | Brazil President Jair Bolsonaro Latest News Update: Jair Bolsonaro Says DiCaprio Paid For Amazon Fire

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना